गुड़ का परांठा 

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
तैयारी का समय
20 मिनट
पकाने का समय
40 मिनट
कठिनाई
मध्यम
भोजन पाठ्यक्रम
रोटियां-पराठा
प्रकाशित कर्ता
दिनांक
1 छोटा चम्मच
नमक
4 छील कर, कूट कर पाउडर बना लीजिये
इलायची पाउडर
2 टेबल स्पून
घी
20 पीसकर पाउडर बना लीजिये
बादाम
3 कप
गुड़
2 कप
गेहूं का आटा
गुड़ का परांठा 

कुनकुनी सर्दी में गुड़ गरमाहट भी देता है और ताकत भी. गुड़ के परांठे स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही पौष्टिक होते हैं. गुड़ की स्टफिंग में बादाम पाउडर डालकर परांठे को और भी अधिक स्वादिष्ट गुड़ के परांठे (Jaggery Paratha) बच्चों को और आपको बहुत पसन्द आयेंगे.

सुझाव:

परांठे में बहुत ज्यादा स्टफिंग न भरे परांठा फट सकता है, परांठे बेलते समय सावधानी से हल्का दबाव देते हुये बेलिये. परांठे को सेकते समय भी ध्यान रखें, परांठा फूलने पर चमचे से एकदम न दबायें, परांठे से भाप निकल कर आपके हाथ को जला सकती है, परांठे से गुड़ की चाशनी निकल कर तवे पर आ जायेगी. गुड़ की स्टफिंग में अपनी पसन्द के अनुसार, बादाम पाउडर की जगह, नारियल पाउडर, तिल को हल्का सा भून कर तिल का पाउडर बनाकर मिलाया जा सकता ह

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
  1. आटे को किसी बड़े डोंगे में निकाल लीजिये, आटे में नमक और 1 छोटी चम्मच घी डालकर मिला दीजिये. गुनगुने पानी की सहायता से नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिये. गुंथे आटे को ढंककर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये, आटा फूल कर सैट हो जायेगा. स्टफिंग तैयार कर लीजिये: गुड़ में बादाम पाउडर और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर कर लीजिये. परांठे बनाइये:
  2. तवा गरम कीजिये, आटे से थोड़ा सा आटा एक छोटे अमरूद के बराबर तोड़ कर गोल लोई बनाकर पेड़ा बनाइये, सूखे आटे में लपेट कर 3-4 इंच के व्यास में परांठा बेल लीजिये, बेले गये परांठे के ऊपर थोड़ा सा घी लगाइये, अब 1 - 2 छोटी चम्मच स्टफिंग परांठे के बीच में रखिये और परांठे को चारों ओर से उठाकर स्टफिंग को बन्द कीजिये.
  3. अब उंगलियों से दबाकर स्ट्फिंग को चारों ओर एक जैसा फैलाते हुये परांठे को बढ़ाइये, अब इसे सूखे आटे में लपेट कर हल्का दबाव देते हुये गोल 5-6 इंच के व्यास में थोड़ा मोटा परांठा बेल कर तैयार कीजिये. तवा गरम हो गया है, तवे पर परांठा डालिये और निचली सतह हल्की सी सिकने पर परांठा पलट दीजिये, दूसरी सतह पर हल्की चित्ती आने पर ऊपर की सतह पर थोड़ा सा घी डालकर, चारों ओर फैलाइये, परांठे को पलट दीजिये और दूसरी ओर भी घी डालकर चारों ओर फैलाइये.
  4. परांठे को दोनो ओर पलट पलट कर ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये. सिके परांठे को प्लेट पर रखी प्याली या बिछे फोइल के ऊपर रखिये, और सारे परांठे इसी तरह से सेक कर तैयार कर लीजिये. बहुत ही स्वादिष्ट गुड़ के परांठे (Jaggery Paratha) तैयार हैं, गुड के परांठे बिस्किट की तरह से खाइये, दही के साथ खाइये और बच्चों को दूध के साथ खाने को दीजिये, और आप भी खाइये.

अभी तक कोई टिप्पणी नहीं, टिप्पणी छोड़ने वाले पहले व्यक्ति बनें!

एक टिप्पणी छोड़ें

Note: वेब साइट पर टिप्पणियाँ उनके संबंधित लेखकों के विचारों को दर्शाती हैं, न कि इस वेब पोर्टल के विचारों को। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपमान, शपथ और अशिष्ट अभिव्यक्ति से परहेज करें। हम बिना सूचना या स्पष्टीकरण के किसी भी टिप्पणी को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं *

*
*