पापड़ पराठा रेसिपी

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
तैयारी का समय
10 मिनट
पकाने का समय
25 मिनट
कठिनाई
कठिन
सर्व
2 लोग
भोजन पाठ्यक्रम
रोटियां-पराठा
प्रकाशित कर्ता
दिनांक
0 तलने के लिए
तेल
0 कद्दूकस
पनीर
0 स्वादानुसार
नमक
1 बारीक कटा हुआ
शिमला मिर्च
1 बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च
1 बारीक कटा हुआ
टमाटर
1 बारीक कटा हुआ
प्याज
1 छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर
1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
5 नग
पापड़
2 कप
गेहूं का आटा
पापड़ पराठा रेसिपी
  1. आटा तैयार करें: - एक बड़े बर्तन में आटा, थोड़ा नमक और तेल डालें. - फिर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए इसे हल्का नर्म गूंध लें. - तैयार आटे को करीब 15 मिनट तक साइड पर रख दें.
  2. भरावन के लिए: - पापड़ को गैस पर भून लें और एक बाउल में इनको महीन तोड़ दें. - अब इसमें लाल मिर्च, नमक और तेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें. - अगर पनीर डाल रहे हैं तो उसे भी मिला लें. - एक अलग बाउल में प्याज, टमाटर, कटी हुई हरी मिर्च और शिमला मिर्च डालें. इसमें अमचूर और नमक मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इस तरह दोनों भरावन तैयार हैं.
  3. पराठा बेलने का तरीका:- - आटे को अपनी सुविधा के हिसाब से बराबर हिस्सों में बांट कर लोई बना लें. - एक लोई को उठाएं और इसे हल्का बेलें. लगभग पूरी के आकार जितना. - इस पर हल्का तेल लगाएं और तैयार की गई दोनों भरावन की थोड़ी-थोड़ी मात्रा इस पर रखें. फिर किनारे से आटा उठाते हुए इसकी वापस लोई बनाएं. अगर दिक्कत हो तो सूखे आटे की मदद से लोई तैयार करें. - अब इसे हल्के हाथ से पराठे के आकार जितना बेल लें.
  4. पराठा सेंकने के लिए: - गैस पर तवा गर्म करें और उस पर हल्का तेल लगाएं. - बेला हुआ पराठा गरम तवे पर डालें. जब यह थोड़ा सिक जाए तो इसकी साइड बदल दें. फिर दूसरी साइड से इसे सेंकें. अगर जरूरत लगे तो हल्का तेल डाल सकते हैं. - इसी तरह बाकी पराठे भी तैयार करें.

अभी तक कोई टिप्पणी नहीं, टिप्पणी छोड़ने वाले पहले व्यक्ति बनें!

एक टिप्पणी छोड़ें

Note: वेब साइट पर टिप्पणियाँ उनके संबंधित लेखकों के विचारों को दर्शाती हैं, न कि इस वेब पोर्टल के विचारों को। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपमान, शपथ और अशिष्ट अभिव्यक्ति से परहेज करें। हम बिना सूचना या स्पष्टीकरण के किसी भी टिप्पणी को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं *

*
*