ब्रेड की कचौरी

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
तैयारी का समय
15 मिनट
पकाने का समय
15 मिनट
कठिनाई
मध्यम
सर्व
2 लोग
भोजन पाठ्यक्रम
स्नैक
प्रकाशित कर्ता
दिनांक
1 टी स्पून
सौंफ दरदरी पिसी
1 कप
आलू उबला और मसला हुआ
1 चुटकी
गरम मसाला पाउडर
2 चुटकी
अमचूर पाउडर
0 स्वादानुसार
नमक
2 चुटकी
काला नमक
2 चुटकी
हल्दी पाउडर
0 आवश्यकता अनुसार
पानी
0 तलने के लिए
तेल
ब्रेड की कचौरी
  1. ब्रेड कचौरी के खोल का आटा:- ब्रेड कचौरी बनाने के लिए, ब्रेड स्लाइस को पानी में डुबाकर तुरंत बाहर निकाल लें और फिर उसे निचोड़ लें। इन गीली ब्रेड स्लाइसेस को मसले हुए आलू में डालें, फिर खोल के लिए दिए गए सारे मसाले डालकर, इसे अच्छे से गूंथ लें और ढंककर एक तरफ रख दें।
  2. भरावन बनाने की विधि:- मूँग दाल को नमक, हल्दी पाउडर और 2 कप पानी के साथ एक भगोने में दाल के गलने तक उबाल लें फिर दाल को पानी में से निकाल लें। (ध्यान रहे कि दाल सिर्फ गलनी चाहिए घुलना नहीं चाहिए) कड़ाही में 1 टीस्पून तेल गरम करें फिर धीमी आंच पर दरदरे पिसे हुए धनिया और सौंफ डालें, जब इनका रंग बदल जाए तब उसमें उबली हुई दाल और भरावन के लिए दिए गए सारे मसाले डालकर मिलाएं, मिश्रण 3-4 मिनट के लिए भुन लें। भरावन / स्टफिंग तैयार है।
  3. ब्रेड कचौरी बनायें :- गूंथे आटे को बराबर हिस्सों में बाँट लें (हर हिस्से को नींबू के साइज के बराबर का रखें), हिस्सों को बॉल की तरह गोल कर लें फिर उन्हें चपटा करके हाथ की मदद से उसका छोटा गोला बना लें। थोड़ा सा भरावन गोले के बीचों बीच रखें और गोले के सिरों को उठाते हुए स्टफिंग को चारों तरफ से घेर दें, हथेलियों की मदद से उसे बॉल की तरह गोल कर लें। अब एक भरवां गोल पैकेट बन जाएगा। अब हल्के हाथ से लोई को दबाकर बेलें और मोटी पूड़ी या कचौड़ी बना लें, इसी तरह से बाकी के हिस्सों से भी कचौड़ी बना लें। कड़ाही में तेज आंच पर तेल गरम करें, उसमें एक-एक करके कचौड़ी डालें और धीमी आंच पर सब तरफ से करारी और सुनहरा भूरा होने तक तलें  परोसने के लिए, कचौरी को बीच में से दबाकर एक छोटा छेद कर लें फिर उसमें थोड़ा फैटा हुआ दही, मीठी चटनी, हरी चटनी और चटपटा मसाला डालें।

अभी तक कोई टिप्पणी नहीं, टिप्पणी छोड़ने वाले पहले व्यक्ति बनें!

एक टिप्पणी छोड़ें

Note: वेब साइट पर टिप्पणियाँ उनके संबंधित लेखकों के विचारों को दर्शाती हैं, न कि इस वेब पोर्टल के विचारों को। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपमान, शपथ और अशिष्ट अभिव्यक्ति से परहेज करें। हम बिना सूचना या स्पष्टीकरण के किसी भी टिप्पणी को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं *

*
*