राजस्थानी दाल ढोकली

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
तैयारी का समय
30 मिनट
पकाने का समय
20 मिनट
कठिनाई
आसान
सर्व
2 लोग
भोजन पाठ्यक्रम
मुख्या भोजन
प्रकाशित कर्ता
दिनांक
1/2 कप
अरहर दाल
1/2 कप
गेहूं का आटा
2 टेबल स्पून
बेसन
1 बारीक कटा हुआ
टमाटर
3 टेबल स्पून
घी
1 चुटकी
हींग
1/2 छोटा चम्मच
जीरा
1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच
धनियां पाउडर
1 नग
लाल मिर्च
1 बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च
8 नग
कड़ी पत्ता
1 टेबल स्पून
बारीक कटा हरा धनिया
1 1/2 छोटा चम्मच
नमक
1/4 छोटा चम्मच
अजवायन
राजस्थानी दाल ढोकली

दाल मसालों और आटे से बनी दाल ढोकली अपने आप में पूरा खाना ही है. दाल ढोकली को राजस्थान और गुजरात में अलग अलग तरीके से बनाया जाता है.

अभी तक कोई वोट नहीं
Please wait...
  1. अरहर की दाल को साफ करके धो लीजिये और बनाने के 1/2 - 1 घंटे पहले पानी में भिगो दीजिये. कुकर में दाल और 2 कप पानी डाल दीजिए, 1 छोटी चम्मच नमक डालकर एक सीटी आने तक पकने दीजिये, धीमी गैस पर 2-3 मिनट के लिए और पका लीजिए. गैस बंद कर दीजिये और कुकर का प्रेशर खत्म होने तक दाल को कुकर में ही रहने दीजिये.
  2. प्याले में आटा, बेसन, 1/4 छोटी चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच घी और अजवायन डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये, और थोड़ा- थोड़ा पानी डाल कर चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ कर तैयार कीजिये, इतना आटा लगाने में चौथाई कप पानी लगा है, गूंथे आटे को ढककर 10-15 मिनिट के लिये रख दीजिये, ताकि आटा फूल कर सैट हो जाए.
  3. हाथ पर थोड़ा सा घी लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लीजिये. ढोकली बनाने के लिये आटा तैयार है. आटे से एक गोल लोई बनाकर तैयार कर लीजिए. लोई को सूखे आटे पर लपटे करके चकले पर रखिये और बड़ी सी रोटी बेलकर तैयार कर लीजिए. अब इसे 1-1 इंच की पट्टियों में काट लीजिए और इसे छोटा आकर देते हुए 2-4 भाग करते हुए बीच से काट लीजिए.
  4. ढोकली पकाने के लिए एक बर्तन में 2-3 कप पानी डाल कर उबाल लीजिए. पानी में उबाल आने पर ढोकली को पकने के लिए पानी में डाल दिजिए. ढोकली को तेज आंच पर 10-15 मिनिट के लिए पकने दीजिए और बीच-बीच में चलाते रहें.
  5. दाल के लिए तड़का तैयार करें पैन में घी डाल कर गरम करिये, गरम घी में जीरा और हींग डाल दीजिए. जीरा तड़कने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, करी पत्ता, साबुत लाल मिर्च, कटी हुई हरी मिर्च और धनियां पाउडर डाल कर मसाले को थोड़ा भून लीजिए. इसके बाद कटे हुए टमाटर डाल दिजिये, टमाटर को पकने दीजिए अब इसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कीजिये और मसाले से घी अलग होने तक भून लीजिये.
  6. मसाला भून कर तैयार है. अब कुकर में पकी दाल और पकी ढोकली मिक्स कर दीजिए और मसाले को भी ढोकली के बर्तन में डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और 5 मिनिट के लिए दाल को धीमी आंच पर पकने दीजिए.
  7. दाल ढोकली बनकर तैयार है, इसमें थोड़ा सा हरा धनियां डाल कर मिला लीजिए और तैयार दाल ढोकली को प्याले में निकाल लीजिये. थोड़ा सा हरा धनियां और घी डाल कर सजाइये. गरमा गरम दाल ढोकली को परोसिये और खाइये.

अभी तक कोई टिप्पणी नहीं, टिप्पणी छोड़ने वाले पहले व्यक्ति बनें!

एक टिप्पणी छोड़ें

Note: वेब साइट पर टिप्पणियाँ उनके संबंधित लेखकों के विचारों को दर्शाती हैं, न कि इस वेब पोर्टल के विचारों को। सदस्यों से अनुरोध है कि वे अपमान, शपथ और अशिष्ट अभिव्यक्ति से परहेज करें। हम बिना सूचना या स्पष्टीकरण के किसी भी टिप्पणी को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं *

*
*